नई बाइक खरीदने की गाइड | Buy New Bike Guide 2017

IN ENGLISH – NEW BIKE BUYING GUIDE

आधुनिक भारत के बदलते स्वरुप के साथ आज के युवाओ के जीवन रफ्तार में भी तेजी से बदलाव हो रहा है । देश की तरक्की के लिये उसे दूर जाकर नौकरी भी करना पड़ रहा है , जिसके फलस्वरूप नित्य उसे लम्बी दूरियाँ तय करनी पड़ती है, यह संभव नही है की हर व्यक्ति बड़ी और महँगी गाड़ी खरीद सके। अपने बजट और आवश्यकता अनुसार सभी को एक ऐसी पर्सनल गाड़ी / नई बाइक (New Bike) रखना आवश्यकता बना गया है, जिससे वह रोजमर्रा की ज़रूरतों को पूरा करे।

ऐसे ही युवाओं के लिए, उनके बजट के अनुसार एक ऐसी बाइक, जो कम समय में किफायती दर पर उन्हें उनकी आवश्यकतानुसार कहीं भी पहुँचा सके। बाइक्स कार की तुलना में अधिक सस्ती और आनन्दायक होती है और हर वर्ग के लोगों के इस्तेमाल करने लायक होती हैं।

आज की इस दुनिया में एक अच्छी, किफायती, रुचिकर और सुविधाजनक बाइक चुनने में इस गाइड के माध्यम से हम आपकी मदद कर सकते हैं।

भारतीय दोपहिया (बाइक्स) मार्केट (Two Wheeler Market) 

लोगो के बजट एवं आज के आवश्यकतानुसार हर प्रकार के बाइक्स बाजार में उपलब्ध हैं । वर्तमान में भारत में प्रति माह 16 लाख से अधिक बाइक्स की बिक्री होती है। भारतीय बाइक्स (Bikes) की बिक्री में, चीन के बाद यह दूसरे स्थान पर है।

Untitled

बाइक्स के बाजार में 400 से अधिक नई बाइक माडॅल (New Bike Model) निर्मित और आयातित होता है जो 30 से अधिक मॉडलों में बिकते हैं।

विभिन्न प्रकार की बाइक्स को, उसके स्ट्रक्चर ( शारीरिक बनावट ), सेगमेन्ट, इंजन परफॉरमेंस (engine performance), टायर तथा सुविधाओं के आधार पर बाँटा जाता है। कभी-कभी एक अच्छा अनुभवी सेल्समैन भी इतनी बड़ी सख्ंया में बाइक्स की तुलना करने में असफल होता है।

आप अपनी आवश्यकतानुसार एक नई बाइक खरीदने जा रहे हैं। बाइक्स के इस बाजार से आप एक अच्छी, किफायती और आरामदायक बाइक का चयन कर सके। इसके लिए कुछ अनुभवी व्यावसायिक और तकनीकी विशेषज्ञों के रिसर्च द्वारा एक व्यापक गाइड तैयार की गई है, जो आपको हर कदम पर सहायक साबित होगी।

1नई बाइक खरीदने के कारण

पुरानी बाइक  (Old second hand bike) काफी कम कीमत पर मिल जाती है, लेकिन नई बाइक खरीदने के अनेक फायदे हैं, जैसे कि  2 साल की वारंटी, इत्यादि।

S. No. नई बाइक

फायदे

उपयोग की हुई बाइक

फायदे

1. नई और नवीनतम माडॅल, अच्छी हालत पुराने माडॅल, कुछ गिरावट के साथ, कम दाम में
2.. वारंटी व 12- 24 महीनों के लिए सर्विस सेंटर का लाभ सर्विस और मरम्मत की ज़िम्मेदारी खरीददार पर होती है, मरम्मत सस्ते दाम पर
3. आसान बैंक ऋण, 85% कीमत तक के लिए पात्रता कम ऋण पात्रता, कम प्रारंभिक लागत
4. तकनीकी तौर पर अपग्रेडेड, किसी यांत्रिक देख-रेख की ज़रुरत नहीं, नवीनतम समीक्षा उपलब्ध यांत्रिक देख-रेख की ज़रुरत है। कम चली हुई बाइक नई बाइक की तरह ही परफॉरमेंस देती है |
5. पार्टस की उपलब्धता आसान कुछ पार्टस की उपलब्धता हो सकता है आसान ना हो

 

2नई बाइक के लिये बजट निर्धारित करें –

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बाइक लेने के लिये आप का बजट क्या है? आजकल सपनों को साकार करने के लिये विभिन्न प्रकार के लोन (bike loan) भी दिये जा रहे हैं। यह आपको निर्धारित करना है कि पूर्ण भुगतान द्वारा आप बाइक खरीदेंगे या लोन द्वारा। यदि लोन द्वारा ले रहे है तो उसके भुगतान की एक सीमा निश्चित करनी होगी और यह भी देखना होगा कि मासिक ईंधन की खपत के आधार पर आपका कितना खर्च आ रहा है।

1

2

3बाइक का उद्देश्य या उपयोग स्पष्ट करें- जब यह नई बाइक आपके आवश्यकतानुसार  जीवन का एक हिस्सा बनने जा रही है तो एक ऐसी बाइक लें जो आपको आनन्द और आराम दे।

  • नई बाइक का उपयोग– बाइक आप किस उपयोग के लिये ले रहे हैं,  दैनिक आवागमन,  हाइवे पर यात्रा (राजमार्ग यात्रा) , आनन्द या रोमांच के लिये,  प्रतिस्पर्धा या साहसिक यात्रा या दौड़ आदि।
  • उपयोगकर्ता कौन है ? – अब यह निश्चित करना है कि बाइक का उपयोग पुरुष, महिला या दोनों, अथवा परिवार के अन्य सदस्यों द्वारा किया जाना है।

प्रतिदिन कितने किलोमीटर बाइक चलेगी इसका भी ध्यान रखना होगा।

नियमित रुप से एकल सवार या डबल सवारी के रुप में इस्तेमाल किया जाना है।

अच्छे परिणाम के लिये एक ही मोटर साइकिल का प्रयोग विभिन्न उपयोग के लिये सही साबित नहीं होता।

उदाहरण के लिये, एक ट्रैक रेसिंग बाइक, दैनिक प्रयोजन के लिये अच्छी नहीं हो सकती है।

4 बाइक सेगमेन्ट का चयन करें (Choose Bike Segments)

वर्तमान समय में 400 से अधिक विभिन्न प्रकार के बाइक के मॉडल भारत में उपलब्ध हैं, जो अपने डिजाइन ,इंजन की क्षमता और प्रदर्शर्न ईंधन की खपत ,सीट की बनावट, टायर की बनावट के आघार पर भिन्नता लिये हुए हैं।

नीचे दिये गये चार्ट के आधार पर आप अपने आवश्यकतानुसार सही सेगमेंट का चयन कर सकते हैं-

bike category in hindi

उदाहरण के लिये-हल्के वजन के व्यक्ति/महिला  द्वारा  इस्तेमाल  किया जाना है तो मोटर साइकिल (motorcycle) के अपेक्षा स्कूटर लेना चाहिये। स्कूटर (scooter) पर सवारी करना तथा चढ़ना उतरना आसान होता है। यदि आपको  दैनिक रूप से भीड़ भरे रास्ते पर लम्बी दूरी तय करनी है तो इसके लिये हीरो स्पलेंडर (Hero), बजाज प्लेटिना (Bajaj), TVS  स्टार सिटी (TVS), और हौंडा CD110 (Honda) जैसे बाइक्स एक बुद्धिमानी भरा विकल्प है।

5 नई बाइक की तुलना द्वारा शार्टलिस्ट करना-

  • नई बाइक लेने का फैसला करते हैं और यह नई बाइक परिवार के पुरूष और महिला दोनों द्वारा उपयोग किया जाना है तो स्कूटर को चुनें। यदि एकल पुरूष सवार को कालेज जाने के लिये बाइक चाहिये तो स्पोर्टस बाइक (Sports Bike) उत्तम होगा, जो आपके बजट के अनुसार हो।
    • वेबपोर्टल पर जाकर ऑनलाइन सकारात्मक और नकारात्मक समीक्षा (Online Bike Reviews) की जाँच करें। अगर आपको और भी जाँच करना है तो यूज़र रिव्यू (Bike User Review) पढ़ें।
  • शार्टलिस्ट की हुई बाइक का तुलनात्मक मूल्य और माडॅल की जाँच  (Online Bike Comparison) ऑनलाइन करें ।
  • अपने पास के डीलरशिप की उपल्ब्धता (नई बाइक डीलर) (New Bike Dealer) की जाँच करें।

5

6मौजूदा मालिकों के साथ जुड़े, उनकी समीक्षाएँ पढ़े –

ऑनलाइन उपयोगकर्ता की समीक्षाएं बहुत उपयोगी होती हैं क्योंकि वे गुण के साथ-साथ दोषों को भी बताते हैं।

प्रत्येक आयु वर्ग के व्यक्तियों को अपनी ज़रुरत और आवश्यकतानुसार सोच समझकर ही बाइक खरीदना चाहिये।

2017 की नई बाइक खरीदने की गाइड से आपको यह मदद मिलेगी कि आप खुद के लिये कैसी बाइक चुनना चाहेंगे।

बाइकजिन्नी पोर्टल (Bikejinni.com) आपके आवश्यकता और बजट के अनुसार, आपके लिए बाइक्स लेकर आया है |इसमें विशेषज्ञों की राय तथा उपयोगकर्तां की समीक्षा के माध्यम से बाइक्स के बारे में पूरी जानकारी आपको मिल जायेगी। बाइक्स स्टार रेटिंग भी आपकी मदद कर सकता है, जो बाइक के विभिन्न पहलुओं को समझने में आपकी मदद करेगा।

कभी-कभी ऑनलाइन कीमत और शो रुम की कीमत में अन्तर आता है, क्योंकि उसमें डीलर्स लाभ के लिये अतिरिक्त कुछ खर्चे या  कीमत जोड़ देते हैं।

6

7- नई बाइक की ऑनलाइन कीमत की जाँच करें, उसका भुगतान करें-

कुछ भरोसेमन्द ऑनलाइन पोर्टल पर आप कीमतों की जाँच कर सकते हैं, जिससे आपको अतिरिक्त मूल्य नहीं देना होगा। इस संबंध में बाइक जिन्नी’ पोर्टल पर कीमतों (Bike On Road Prices) की जाँच कर और गणना कर उपयुक्त कीमत पर सही बाइक चुनें।

7

8- निकटतम नई बाइक डीलरशिप का पता लगायें (Nearby Bike Dealer)–    नई बाइक खरीदने का अनुभव और भी सुखद हो जाता है यदि आपके घर के आस-पास एक सर्विस सेन्टर हो, जिससे बाइक में किसी भी प्रकार की दिक्कत होनें पर आप को मदद मिलेगी।

8

बाइक जिन्नी पोर्टल के माध्यम से आप नजदीकी बाइक्स डीलरशिप (Bike Dealership) का पता व फोन नं0 प्राप्त कर आप उससे सम्पर्क कर सकते है।

9- नई बाइक चला कर चेक करें-

अब आप यह सुनिश्चित कर चुके हैं कि आपको कौन सी बाइक खरीदनी है, तो खरीदने से पहले, जिसे वह बाइक इस्तेमाल करनी है वह उसे 3-5 किलो मी0 तक चला कर देख लें और उसके सभी सिस्टम (गीयर, स्टैंड, वगैरह ) चेक कर ले तभी खरीदे नहीं तो रजिस्ट्रेशन और नं0 प्लेट मिलने के बाद दिक्कत आने पर बदलना मुश्किल हो जाता हैं। यदि बाइक चलाने में किसी भी तरह की परेशानी आती है तो उस बाइक को न खरीदें।

10- समय  पर आने वाली योजनाओं को चेक करते रहना चाहिये।

कभी-कभी त्योहारों के समय या साल के अन्त में विभिन्न प्रकार की स्कीम या आॅफर आते हैं, उन्हें चेक करते रहना चाहिये।

9

11- बाइक ऋण-

सबसे अच्छे फाइनेंस देने वाले बैंक का चयन करना चाहिये। वर्तमान समय में बाइक ऋण (Bike Loan) लोन लेना आसान हो गया है।

बाइक जिन्नी एक नया ‘टूल’ ले आया है ये 0 एम0 आई0 को कैलकुलेट  (Two Wheeler EMI Calculator) करने के लिए होगा जिससे आप आसानी से आसान किस्तों में बाइक ले सकेगें।

बैंक का नाम-

भारतीय स्टेट बैंक

आईसीआईसीआई बैंक

एचडीएफसी बैंक

ऐक्सिस बैंक

बैंक ऑफ बड़ौदा

सौराष्ट्र बैंक

पंजाब नेशनल बैंक

आंध्रा बैंक

यूको बैंक

बैंक ऑफ महाराष्ट्र

बजाज फिनसर्व लिमिटेड

एलएंडटी फाइनेंस

सिंडिकेट बैंक

इंडसइंड बैंक

विजया बैंक

इलाहाबाद बैंक

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स

श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस

बैंक ऑफ इंडिया

पंजाब एंड सिंध बैंक

लक्ष्मी विलास बैंक

नैनीताल बैंक

महिंद्रा फाइनेंस

सिटी यूनियन बैंकs

स्टेट बैंक ऑफ मैसूर

स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर

स्टेट बैंक ऑफ पटियाला

स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एण्ड जयपुर

टाटा कैपिटल

कॉर्पोरेशन बैंक

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

देना बैंक

यूनियन बैंक

सुंदरम फाइनेंस

कोटक महिंद्रा बैंक

12- बाइक बीमा- सबसे अच्छी बीमा कंपनी खोजें।

कई डीलर और निर्मातायों का किसी बीमा कंपनी से टाई -अप होता है | इस स्थिति में एक ऐसा बीमा प्रदाता खोजें जो आपको नई बाइक पर एक ऐसा डील दे जिसमें आपका फायदा हो | बीमा कंपनी की कुछ आकर्षक योजनाएं बाइक के साथ जुड़ी हों |

10.png

13- डिलवरी से पहले जांच ले –

नई बाइक (New Bike) कारखाने से आते वक्त कभी-कभी क्षतिग्रस्त हो जाती है इसलिए उसकी सही तरीके से जाँच कर लें और डिलीवरी से पहले आश्वस्त हो लें कि बाइक का गियर, स्विच, लीकेज, पेंट, सीट कवर आदि ठीक है या नहीं |

  1. नई बाइक के साथ सही सहायक उपकरण और राइडिंग गियर्स का चयन

नई बाइक खरीदते समय आप यह भी देख लें कि बाइक के साथ जो सहायक उपकरण हैं वो आपके ज़रूरत के अनुकूल हैं या नहीं | अपने आवश्यकता अनुसार ही उसपर मिलने वाली वारंटी , उसकी परफॉरमेंस सुधारने की किट और राइडिंग गियर को चुनें |

आप को  अच्छी क्वालिटी का हेलमेट , राइडिंग गियर्स , हाथ के ग्लव्स , शूज  जरूर लेने चाहिए , ताकि आप पूरी तरह सुरक्षित रहें |

  1. बाइक खरीदने का सही समय

अब आप सभी बातों से संतुष्ट होने के बाद यह सुनिश्चित कर चुके हैं कि कौन सी बाइक आप ले रहे हैं| आप बाइक जिन्नी वेबसाइट पर जा कर डीलर कांटेक्ट पर क्लिक कर के यह बताएं कि आप उनके संभावित कस्टमर हैं और अब आप बाइक का ट्रायल करने के इच्छुक हैं |

  1. नई बाइक के दस्तावेज

नई बाइक की डिलीवरी लेते समय , उत्साह को संभालते हुए  , बाइक के  सभी दस्तावेज निरक्षण कर के ही लें | यह सुनिश्चित करें कि निम्नलिखित दस्तावेज उसमें हैं या नहीं |

  • भुगतान प्राप्ति की रसीद

बाइक खरीदने के लिए जितना आपने भुगतान किया है, सबूत के तौर पर रसीद अवश्य लें तथा विस्तारित वारंटी की भी रसीद लेना न भूलें |

  • चालान

क़ानूनी बिमा और वारंटी के प्रयोजन के लिए चालान अवश्य बनवाएं |

  • पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) प्रमाणपत्र

कई राज्य नयी बाइक के लिए रजिस्ट्रेशन प्रमाणपत्र नहीं देते हैं |इसके मिलने में एक सप्ताह या उससे अधिक का समय लग जाता है, इसलिए यह सुनिश्चित कर लें कि टेम्पररी रजिस्ट्रेशन प्रमाणपत्र दस्तावेजों के साथ मिला है या नहीं |

  • बीमा कवर नोट

अगर आप डीलर से सीधे बाइक खरीद रहे हैं तो उससे अस्थायी कवर नोट ले लीजिये क्योंकि बीमा पत्र आपके घर के पते पर कुछ दिनों के बाद आता है | इसके अतिरिक्त , अच्छे ऑनलाइन विकल्प भी मौजूद हैं |

बाइक मैन्युअल, निःशुल्क सेवा कूपन, वारंटी कार्ड और अतिरिक्त वारंटी तथा सेवा पुस्तिका , जिसका आपने भुगतान किया है , लेना न भूलें |

  • सेवा समर्थन फ़ोन नंबर

यह सुनिश्चित कर लें कि कस्टमर केयर नंबर, सेवा समर्थन संख्या तथा डीलरशिप संख्या आपके पास है या नहीं |

  • प्रदुषण का नियंत्रण सर्टिफिकेट

भले ही नई बाइक को तुरंत प्रदुषण नियंत्रण की आवश्यकता न पड़े फिर भी एक साल के बाद उसका नवीनीकरण करा लेना चाहिए

  1. अपने अनुभव साझा करेंबाइक रिव्यु लिखें

अब जब आपके हाथ में नई बाइक आ गयी है , जो की आपका सपना था तो आप अपने इस अनुभव को बाइक जिन्नी वेबसाइट पर साझा करें | हम यह सुनिश्चित करेंगे कि आपके बाइक रिव्यु से नए बाइक खरीदने वालों को लाभ मिले और वे भी अपनी एक नई बाइक खरीदने के सपने को साकार करें |

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे शेयर करें और इसपर अपने कमेंट कर के हमारी मदद करें |

हैप्पी बाइंग और हैप्पी बाइकिंग | चियर्स !

अगर आपके पास सीमित समय है तो आप “नई बाइक खरीदने की गाइड 2017” को स्लाइडशेयर या यूट्यूब पर विडियो देखें | इसकी लिंक निम्नलिखित है –

Buy New Bikes Guide 2017 

11 Comments

  1. It is wonderful pack of information required by a person interested to buy a two wheeler. Instead of getting carried away by two wheeler salesman of a company, it is always better to have first hand comprehensive information about the product. And there is no way other than to go through above New Bike Guide where a person get every thing in one go and in one well documented guide. This is a unique and customer friendly guide where he gets everything i.e. starting from selection process for most suited bike to its financing as per need to its final check-up.

    Congratulations to Bikejinni.

    A must reference for persons interested to purchase a new two wheeler.

Leave A Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *